- HK Dream Po!nt

Welcome

WELCOME TO HK DREAM POINT - (पैन कार्ड सेंटर खोलने के लिए संपर्क करे 7070383567) अगर जिंदगी में सुकून चाहते हो तो लोगो की बातो को दिल से लगाना छोर दो।..जिंदगी आसान नहीं होती, इसे आसान बनाना पड़ता है…! कुछ ‘अंदाज’ से, कुछ ‘नजर अंदाज ‘से……! .. यही जज्बा रहा तो मुश्किलों का हल भी निकलेगा जमीं बंजर हुई तो क्या वहीं से जल भी निकलेगा ना हो मायूस ना घबरा अंधेरों से मेरे साथी इन्हीं रातों के दामन से सुनहरा कल भी निकलेगा | हीरे को परखना है तो अँधेरे का इंतजार करो धूप में तो काँच के टुकड़े भी चमकने लगते हैं..***सफलता कदम चूमती रहे, खुशी आसपास घूमती रहे, यश इतना फैले की कस्तूरी शर्मा जाए, लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की बालाजी भी देखते रह जाए.

Post Top Ad

CSC नई सर्विस, अब आर्थिक सर्वे का काम करेंगे CSC VLE


2019 भारत के आर्थिक सर्वे का काम CSC कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा किया जाएगा जिसके तहत 12 करोड़ लोगो की आर्थिक सर्वे की जाएगी , इस नई सर्विस से CSC के VLE को बहुत फायदा मिलने वाला है।

CSC नई सर्विस , अप्रैल 2019 में जो आर्थिक सर्वे किया जाना है, उसमें बहुत ज्यादा मैन पावर की जरूरत होगी जिसके लिए सीएससी( कॉमन सर्विस सेंटर ) को चुना गया है । आर्थिक सर्वे 2019 में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाना है जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है ।

 यह आर्थिक सर्वे काफी बड़ी होने वाली है और इसमें काफी मैन पावर की भी जरूरत होगी 12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे को करने के लिए 15 लाख लोगों की आवश्यकता होगी, जिनको प्रतिदिन सबसे पैसे दिए जाएंगे , मैथिली नहीं ! जल्द ही इस सर्वे के लिए भर्ती शुरू कर दी जाएगी , खुशी की बात तो यह है कि आर्थिक सर्वे 2019 का काम आईटी मंत्रालय , इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय के अधीन चल रहे कॉमन सर्विस सेंटर देखरेख में करा जाएगा जिसमें कॉमन सर्विस सेंटर संचालक की अहम भूमिका रहेगी ।

 

कौन कर सकता है आर्थिक सर्वे 2019 का काम ?

आर्थिक सर्वे 2019 को बहुत बड़े पैमाने पर किया जाएगा, और सीएससी को इसी लिए चुना गया है , चुकी सीएससी की पहुंच भारत के हर ग्रामीण इलाकों में है , तो आर्थिक सर्वे को सीएससी की सहायता से जल्दी और आसानी के साथ संपन्न किया जा सकेगा ।

आर्थिक सर्वे 2019 पूरा होने में कितना समय लगेगा ?

CSC के CEO Dr. Dinesh Tyagi जी ने यह बताया कि सर्वे को करने के लिए सीएससी पूरी तरह से तत्पर रहेगी और सीएसई संचालक इस कार्य को पूरी इमानदारी के साथ करेंगे, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सीएससी और सांख्यिक और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के साथ समझौता हो चुका है ।
आज से पहले कोई भी सरकारी सर्वे करने में कम से कम 2 से 3 साल का समय लग जाया करता था , लेकिन इस सर्वे को पूरा करने के लिए सीएससी को 6 माह का समय दिया जाएगा काम तो कठिन है लेकिन सीएससी इसे कर ही लेगी CEO Dr. Dinesh Tyagi जी ने यह भी बताया कि किसी भी कार्य की शुरुआत करने के लिए सीएससी अपने Vle को ट्रेनिंग देती है, साथ ही इस कार्य को करने वाले इनयुमरेंटर को भी ट्रेनिंग दी जाएगी और सीएससी यह कार्य जल्दी ही शुरू कर देगा |

आर्थिक सर्वे करने के लिए क्या होगी योग्यता ?

सीईओ दिनेश त्यागी जी ने बताया कि इस पर कोई भी फैसला नही हुआ है कि इनयुमरेंटर का काम कौन सी योग्यता वाले लोग करेंगे , सीईओ के हिसाब से 10 वीं पास को यह कार्य दिया जाना चाहिए लेकिन मंत्रालय की ओर से ग्रेजुएट में अधिक दिलचस्पी दिखाई जा रही है । जैसे ही इस पर फैसला आ जाता है सीएससी इस कार्य की शुरुआत कर देगी ।

आर्थिक सर्वे 2019 को करने के लिए कितनी सैलरी मिलेगी ?

डॉ दिनेश त्यागी जी ने यह बताया कि यह कार्य कोई ज्यादा समय के लिए नहीं है, सर्वे मात्र 6 महीने में करना है ,सैलरी के लिए तो कोई गुंजाइश नहीं है लेकिन कमाई का अच्छा मौका है ।
जो लोग इसके तहत इनयुमरेंटर के तौर पर कार्य करते हैं उन्हें इंसेंटिव के रूप में प्रतिदिन राशि दी जाएगी ,यानी प्रति घर के हिसाब से इंसेंटिव दिया जाएगा, यानी आप जितने ज्यादा घर का सर्वे करोगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी ।
 अभी यह फिक्स नहीं हो पाया है कि एक घर के सर्वे को करने पर आपको कितना रुपए इंसेंटिव के तौर पर दिया जाएगा । डॉ दिनेश त्यागी जी ने यह भी बताया कि गांव के इच्छुक युवा सर्वे आर्थिक 2019 के तहत अगर कार्य करना चाहते हैं तो अधिक जानकारी अपने नजदीक में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर से फरवरी 2019 से ले सकते हैं ।

आर्थिक सर्वे 2019 होगा पेपर लेस

भारत में पहली बार सर्वे पेपर लेस होने जा रहा है ,आर्थिक सर्वे में कोई पेपर या दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी या पूरी तरह से डिजिटल तरीके से होगा । आर्थिक सर्वे करने वाले इनयुमरेंटर को सीएसई फोन मुहैया कराएगी और इनयुमरेंटर के द्वारा घर की पूरी जानकारी उस फोन में फीड की जाएगी । कुछ एप्लीकेशन का भी सहारा लिया जा सकता है , फोन आर्थिक सर्वे से लिंक रहेगा 12 करोड़ हाउसहोल्ड की जानकारी को फीड किया जाएगी ।

आर्थिक सर्वे 2019 का काम कब होगा स्टार्ट ?

बता देते हैं कि सर्वे 2019 की शुरुआत करने की कोई डेट सामने निकलकर नहीं आई है लेकिन इसे अप्रैल 2019 से पहले किसी भी सूरत में शुरु कर दी जाएगी क्योंकि इस साल अक्टूबर तक आर्थिक सर्वे 2019 का काम पूरा करना है ।

कैसे करना होगा आर्थिक सर्वे 2019 का काम ?

जैसा कि आपको पता ही है यह आर्थिक सर्वे पूरी तरह से डिजिटल होगा इसमें किसी भी पेपर की जरूरत नहीं होगी , इसमें आपको एक मोबाइल दिया जाएगा जिसमें कुछ एप्लीकेशन की सहायता से आपको घरों की जानकारी लोड करनी होगी और सबमिट करना होगा , मोबाइल फोन की सहायता से यह सर्वे काफी ज्यादा आसान होने वाला है और बेरोजगारों को काफी अच्छा मुनाफा देकर जाएगा साथ ही सीएससी संचालकों की अहम भूमिका रहेगी और अच्छी कमाई भी उनकी होगी ।

No comments:

Post a Comment

Thanks

Post Top Ad